साल 2022 की पहली विदेश यात्रा , जानें किन तीन देशों का दौरा करेंगे पीएम मोदी

Spread the love

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मंगलवार यानी 2 मई से तीन देशों के दौरे की शुरुआत कर दी है। अपने तीन दिवसीय यात्रा के दौरान वह 25 कार्यक्रमों में शामिल होंगे और उन देशों में लगभग 65 घंटे बिताएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विशेष विमान एयर इंडिया का नहीं एयरफोर्स का होगा!- Prime Minister Narendra Modi's special aircraft will belong to Air Force One, not Air India! – News18 हिंदी

आपको बता दें कि यह दौरा पीएम मोदी का इस साल का पहला दौरा है। वहीं दौरे पर जाने से एक दिन पहले पीएम मोदी ने इस यात्रा का उद्देश्य बताया। पीएम मोदी ने कहा कि मेरी यूरोप यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब इस क्षेत्र को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि अपनी व्यस्तताओं के माध्यम से, मैं यूरोपीय भागीदारों के साथ सहयोग की भावना को मजबूत करने का इरादा रखता हूं। भारत में शांति और समृद्धि की खोज में यूरोपीय साझेदार महत्वपूर्ण साथी हैं।

पीएम मोदी की यात्रा का उद्देश्य

यात्रा पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने बताया की वह डेनमार्क,आइसलैंड,फिनलैंड,स्वीडन और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे। कई भारतीय मंत्री भी जर्मनी जाएंगे और अपने जर्मन समकक्षों के साथ विचार-विमर्श करेंगे। इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया की बर्लिन की मेरी यात्रा चांसलर स्कोल्ज के साथ विस्तृत द्विपक्षीय चर्चा करने पर केंद्रित होगी। जिनसे मैं पिछले साल G20 में मिला था।

पीएम मोदी करेंगे 50 वैश्विक व्यवसायियों से बातचीत

पनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी सात देशों के आठ नेताओं के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकें करेंगे। उन्होंने बताया कि इसके अलावा वह 50 वैश्विक व्यवसायियों से भी बातचीत करेंगे।

भारत वापसी से पहले फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से पीएम मोदी करेंगे मुलाक़ात

PM Narendra modi France ke rastrapati Emmanuel Macron se baat ki: पीएम नरेंद्र मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों से बात की - Navbharat Times

पीएम मोदी ने कहा कि भारत लौटने से पहले मैं अपने मित्र और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से मिलने के लिए पेरिस में रुकूंगा। इससे हमें भारत-फ्रांस सामरिक साझेदारी के अगले चरण की रूपरेखा तैयार करने का अवसर भी मिलेगा।

 

 889 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Akshay Tritiya 2022: जानें क्यों मानते हैं अक्षय तृतीया को शुभ , क्या है इसका महत्व

Mon May 2 , 2022
Spread the loveAkshay Tritiya 2022 : इस बार अक्षय तृतीया और ईद का त्यौहार एक ही दिन पद रहा है। इन दोनों त्यौहार का अलग महत्व है। वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को ‘अक्षय तृतीया’ के महापर्व के रूप में मनाया जाता है। इस खास दिन पर […]
Akshay Tritiya 2022

You May Like