Oscar पुरस्कारों के इतिहास में भारत को चौथी बार ऑस्कर, नाटू-नाटू और The Elephant Whisperers ने रचा इतिहास

Spread the love

95वें ऑस्कर पुरस्कारों ने भारत में विशेष रूप से जश्न के मौके को जन्म दिया है. अंतरराष्ट्रीय सिनेमा के सबसे चमकदार मंच पर एक साथ दो अलग अलग भारतीय फिल्मों ने बाजी मारी है। फिल्म RRR के ‘नाटू-नाटू’ (Naatu-Naatu) गाने को ऑरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में और ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ (The Elephant Whisperers) को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड मिला।

ऑस्कर

भारत की तरफ से 3 नॉमिनेशन हुए थे और उसमें से 2 में अवॉर्ड जीते। डॉक्यूमंट्री फीचर में भारत की All That Breathes भी नॉमिनेट हुई थी, लेकिन वो Navalny से पिछड़ गई. हालांकि, भारत ने बाकी दोनों नॉमिनेशन में खिताब अपने नाम किए।

Image

‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ को मिला अवॉर्ड किसी भी भारतीय प्रोडक्शन के लिए पहला ऑस्कर अवॉर्ड है. इसके साथ ही दीपिका पादुकोण ने भी खूब वाहवाही बटोरी तो कई नेताओं ने भी प्रतिक्रियाएं दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ की टीम को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म और ‘नाटु नाटु को ऑरिजनल सॉन्ग का अवॉर्ड जीतने पर बधाई दी।

द ऐलीफ़ेंट व्हिसपरर्स

ऑस्कर पुरस्कारों के 94 साल के इतिहास में भारत को चौथी बार ऑस्कर हासिल हुआ है। इससे पहले 1983 में “गांधी” फिल्म के लिए भानु अथैया को बेस्ट कॉस्ट्यूम अवॉर्ड, 1992 में सत्यजीत रे को लाइफटाइम अचीवमेंट और फिर 2009 में “स्लमडॉग मिलियनेयर” को तीन अलग अलग श्रेणियों में ऑस्कर मिला था।

यह भी पढ़ें : Bihar : जमुई में सामने आया ‘सीरियल किसर’ का सीसीटीवी फुटेज, लड़की-महिलाओं को देखते ही Kiss कर भाग जाता है युवक

 372 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

टीम इंडिया ने रचा इतिहास, लगातार दूसरी बार WTC के फाइनल में पहुंची, जून में ऑस्ट्रेलिया से होगी भिड़ंत

Mon Mar 13 , 2023
Spread the loveक्राइस्टचर्च टेस्ट में न्यूजीलैंड के हाथों श्रीलंका की हार के बाद भारत WTC, यानी कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गया है। खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम का सामना 7 जून से 11 जून के बीच ऑस्ट्रेलिया से होगा। सोमवार को न्यूजीलैंड ने WTC के एक […]

You May Like