उज्जैन मंदिर के महाकाल कॉरिडोर का 11 अक्टूबर को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

Spread the love

मध्य प्रदेश के उज्जैन के विश्व के प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग माकालेश्वर मंदिर के नए कॅारिडोर का पहला चरण बनकर तैयार हो गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को कॅारिडोर का दौरा किया । नए कॅारिडोर का उद्घाटन 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। महाकाल कॅारिडोर का काम दो चरणो में हो रहा है। जिसके लिए कुल 750 करोड़ रुपय खर्च किए गए है। पहले चरण के लिय करीब 350 करोड़ रुपय खर्च किए गए है। महाकाल मंदिर कॅारिडोर करीब 900 मीटर एरिया मे बना है। उज्जैन कॅारिडोर का आकार काशी विश्वनाथ मंदिर से करीब 4 गुना बड़ा है।

Mahakal Corridor: PM Modi to inaugurate Ujjain's temple redevelopment project soon | The Financial Express
कॅारिडोर में शिव तांडव स्त्रोत, शिब विवाह, महाकालेश्वर वाटिका, महाकालेश्वर मार्ग, शिव अवतार वाटिका, प्रवचन हॅाल , नूतन स्कूल परिसर, गणेश विधालय परिसर, रुद्रसागर तट वाटिका, अर्थ पथ क्षेत्र, धर्मशाला और पार्किगं सर्विसेस भी तैयार किया गया है। इससे भक्तों को दर्शन के दौरान खास अनुभव होने वाला है। खास बात यह है कि इस भव्य कॅारिडोर को चलाने के लिए करीब एक हजार लोगों की जरुरत होगी। ऐसे में लोकल लोगों के लिए रोजगार के नए मौके भी बनेंगे।

Mahakal Temple in Ujjain to get expanded temple complex: Details
महाकाल कॅारिडोर का निर्माण कार्य 2019 में शुरु हुआ था। पूरा मंदिर परिसर 2 हेक्टेर में है, जिसके लिए करीब 750 करोड़ रुपय खर्च होंगे, निर्माण कार्य में खर्च होने वाले कुल खर्च में से 422 करोड़ रुपय राज्य सरकार देगी, जबकि 21 करोड़ मंदिर परिसर और बाकि अन्य बची हुयी राशी केंद्र सरकार देगी।

PM Narendra Modi to address nation through Mann ki Baat today at 11 am - Cross Town News, a Leading Newspaper of J&K

11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री महाकाल कॅारिडोर का लोकापर्ण करेंगे।इसे लेकर तैयारी पूरी हो गयी है। महाकाल कॅारिडोर की कई तस्वीरे सामने आ चुकी है। इस कॅारिडोर का नाम श्री महाकाल लोक रखा गया है। महाकाल लोक में राजघाट पर सिंहस्थ थाम पर आधारित डायनेमिक लाइट शो विकसित किया जाएगा। महाकाल कॅारिडेर में देश का पहला नाइट गार्डन भी बनाया गया है। माना जा रहा है कि इस कॅारिडोर के बनने के बाद ये आंकाडा बड़कर 50 से 60 हजार तक पहुंचेगा, जो उज्जैन के लिए काफी अच्छा माना जा रहा है। अब महाकाल कॅारिडेर बनने के बाद एमपी की इकोनॅामी रेट पर अच्छा असर होगा।

 997 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

History of October 7 : व्लादिमीर पुतिन के जन्मदिन के अलांवा इतिहास में आज क्या कुछ है खास

Fri Oct 7 , 2022
Spread the loveHistory of October 7 : 7 अक्टूबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ – मुग़ल सेना ने 1586 को कश्मीर में प्रवेश किया। बंगाल में 1737 को 20 हजार छोटे जहाज के समुद्र में 40 फुट नीचे डूबने से तीन लाख लोगों की मौत। विलेम द्वितीय नीदरलैंड का राजा 1840 में […]

You May Like